Thursday, July 7, 2022
Home मध्यप्रदेश केन-बेतवा लिंक योजना बुंदेलखण्ड के विकास की बड़ी सौगात

केन-बेतवा लिंक योजना बुंदेलखण्ड के विकास की बड़ी सौगात

बुंदेलखण्ड के हर खेत को मिलेगा पानी
8 लाख 11 हजार हेक्टेयर क्षेत्र होगा सिंचित, 62 लाख व्यक्तियों को मिलेगा पेयजल
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में होंगे 1000 करोड़ रुपये से अधिक के कार्य
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर में 221 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का किया लोकार्पण/भूमि-पूजन
हितग्राहियों को बाँटे विभिन्न योजनाओं के हितलाभ
आजीविका मिशन में सोनचिरैया उत्सव का किया उदघाटन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बुंदेलखण्ड को 44 हजार 605 करोड़ रूपये की बड़ी सौगात केन-बेतवा लिंक योजना के रूप में दी है। यह बुंदेलखण्ड के विकास के लिये अद्भुत कार्य है। इस योजना से बुंदेलखण्ड के हर खेत को पानी मिलेगा। इससे यहाँ 8 लाख 11 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी तथा 62 लाख व्यक्तियों को पीने का पानी मिलेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने आज सागर में 221 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमिपूजन किया। इस अवसर पर सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, श्री प्रदीप लारिया आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सागर में लगभग 1000 करोड़ रूपये के कार्य कराए जा रहे हैं। इससे सागर शहर की तस्वीर बदल जायेगी। यह इंदौर जैसा स्मार्ट शहर बन जायेगा। लाखा बंजारा झील से पुराने सागर तक बनने वाला एलीवेटेड कॉरीडोर पुराने एवं नये सागर को जोड़ेगा। आगे इसे मेडिकल कॉलेज तक बढ़ाया जाएगा। नगर में 12 करोड़ रूपये की लागत से ऑडिटोरियम बनाया गया है। साथ ही विकास के विभिन्न कार्य कराये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में महिला स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाकर हर बहन की मासिक आमदनी 10 हजार रूपये की जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। शहरी महिलाओं को भी आजीविका मिशन से जोड़ा जा रहा है। स्व-सहायता समूहों को विभिन्न गतिविधियों के लिए धन की व्यवस्था के साथ ही उनके उत्पादों की पैकेजिंग और मार्केटिंग की व्यवस्था भी की जा रही है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना में सागर प्रदेश में अग्रणी है। यहाँ 8 हजार पथ व्यवसाइयों को व्यवसाय के लिए 10-10 हजार रूपये का बिना ब्याज का ऋण सरकार द्वारा दिलवाया गया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमारे पूर्व सी.डी.एस. स्व. जनरल बिपिन रावत महान शूरवीर एवं योद्धा थे। ऐसे व्यक्ति सदियों में पैदा होते हैं। मैं उनके चरणों में सादर प्रणाम करते हुए श्रद्धा-सुमन अर्पित करता हूँ। कार्यक्रम में उपस्थित सभी ने दो मिनिट का मौन रखकर स्व. श्री बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी।

लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना बुंदेलखण्ड के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान धन्यवाद के पात्र हैं। बेतवा विकास की नदी है। सागर स्मार्ट सिटी का कार्य नगर को नया स्वरूप प्रदान करेगा। लाखा झील को परिष्कृत एवं परिमार्जित करने का कार्य महत्वपूर्ण है।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि केन-बेतवा लिंक योजना बुंदेलखण्ड की तस्वीर बदल देगी। इससे पूरा बुंदेलखण्ड समृद्ध और संपन्न होगा। हमारी सरकार ने सागर में मेडिकल कॉलेज शुरू करने तथा सागर विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय घोषित करवाने का कार्य किया। सागर में एलीवेटेड कॉरीडोर का कार्य महत्वपूर्ण है, इसका दूसरा फेज भी शुरू होगा।

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा कि सागर में मेडिकल कॉलेज की लम्बे समय से मांग थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस मांग को पूरा किया। कोरोना काल में कोरोना मरीजों के इलाज में इस मेडिकल कॉलेज ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सागर के चहुँमुखी विकास के लिये विभिन्न कार्य कराये जा रहे हैं। इसके लिये वे बधाई के पात्र हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर 14 करोड़ 35 लाख रूपये लागत के सभागार का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने 75 करोड़ 60 लाख रूपये की लागत से एलीवेटेडे कॉरीडोर कार्य, 66 करोड़ 88 लाख के बुंदेलखंड कल्चरल एवं इन्फॉर्मेशन सेंटर कार्य, 20 करोड़ 32 लाख के सिटी गवर्नेंस सेंटर एवं 8 जोनल सिटीजन फेसिलिटेशन सेंटर कार्य, 16 करोड़ 36 लाख के ट्रांसपोर्ट नगर एवं मेकेनिक्स कॉम्पलेक्स कार्य, 8 करोड़ 02 लाख डेयरी विस्थापन कार्य, 4 करोड़ 88 लाख के फायर स्टेशन भवन निर्माण कार्य, 4 करोड़ 28 लाख के 6 मुक्ति धामों के अपग्रेडेशन कार्य, 3 करोड़ 83 लाख के वृद्धाश्रम निर्माण कार्य, 3 करोड़ 10 लाख के हेरिटेज कंजर्वेशन एवं रेस्टोरेशन कार्य, 2 करोड़ 77 लाख के सीएम राइज स्कूल स्कीम के अंतर्गत एमएलबी स्कूल पुनर्विकास कार्य तथा 83 लाख रूपये के मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर आजीविका मिशन अंतर्गत सोनचिरैया उत्सव का उदघाटन किया और महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों का अवलोकन कर सराहना की। उन्होंने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की अद्यतन स्थिति का भी अवलोकन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हित लाभ का वितरित किये।

मुख्यमंत्री चौहान ने कन्या-पूजन एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री चौहान ने सभी को बुंदेलखंड को आगे बढ़ाने का संकल्प दिलाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post