Thursday, July 7, 2022
Home मध्यप्रदेश सभी अस्पताल बनाए जायें सर्व-सुविधायुक्त : मंत्री कमल पटेल ,मध्य प्रदेश

सभी अस्पताल बनाए जायें सर्व-सुविधायुक्त : मंत्री कमल पटेल ,मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश, भोपाल :

 कोविड-19 नियंत्रण के लिये की समीक्षा, दिये निर्देश

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री एवं बैतूल जिला प्रभारी श्री कमल पटेल ने जिले में कोरोना उपचार के लिए सभी शासकीय अस्पतालों को सर्व-सुविधायुक्त बनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सभी आवश्यक सुविधाएँ सभी पीड़ितों को उपलब्ध कराने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। श्री पटेल बुधवार को बैतूल में कोरोना नियंत्रण की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा  कि शीघ्र ही बैतूल को हम सभी मिलकर कोरोना मुक्त जिला घोषित कर सकेंगे।

श्री पटेल ने कहा कि जिला अस्पताल सहित समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उप-स्वास्थ्य केन्द्रों को उपचार के लिए सर्व-सुविधायुक्त बनाया जाये, ताकि आम आदमी को उपचार में परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर कोरोना का सर्वे निरंतर जारी रहे, ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को शीघ्रता से नियंत्रित किया जा सके। श्री पटेल ने कहा कि जिले के अधिकारियों-कर्मचारियों की समूची टीम के सतत परिश्रम की बदौलत हम कोरोना को काबू करने की स्थिति में आ रहे हैं। बैठक में आमला विधायक श्री योगेश पंडाग्रे, पूर्व विधायक श्री हेमंत खंडेलवाल, कलेक्टर एवं सभी विभागों के आला अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में श्री पटेल ने निर्देशित किया कि जो अधिकारी-कर्मचारी अच्छा कार्य कर रहे हैं, उन्हें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित भी किया जाये। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों-कर्मचारियों की कोरोना से मृत्यु हो गई है, उनके परिजनों को सरकार द्वारा निर्धारित राहत राशि एवं अन्य सहूलियतें तत्परता से प्रदान की जायें। उन्होंने कहा कि जिले में  ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी कोरोना नियंत्रण के लिए प्रभावी रूप से कार्य करें। श्री पटेल ने बैठक में जिले में उपलब्ध बिस्तरों एवं आईसीयू व्यवस्था की जानकारी लेकर ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

श्री पटेल ने कहा कि आयुष्मान निरामयम योजना के हितग्राहियों को कोविड उपचार नि:शुल्क उपलब्ध कराने के साथ ही  सुनिश्चित करें कि जिले में सभी पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनें एवं उन्हें उपचार की सुविधा उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस के प्रति भी जिले के स्वास्थ्य अमले को सजग रहने की जरूरत है। श्री पटेल ने जिले के समस्त पात्रताधारी हितग्राहियों को राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की अस्थायी पात्रता पर्ची बनना है, वह कार्य भी शीघ्रता से किया जाये। कोई भी पात्र हितग्राही राशन से वंचित न रहे। बैठक में श्री पटेल ने कहा कि समूचे जिले में आपकी सरकार-आपके घर संचालित किया जाकर ग्राम स्तरीय कर्मचारियों द्वारा लोगों को घर-घर सर्वे कर राशन की पात्रता पर्चियों एवं पेंशन जैसी योजनाओं का लाभ पहुँचाया जाये। 

खराब मौसम को देखते हुए किसानों को गेहूँ उपार्जन में कोई दिक्कत न हो

श्री पटेल ने  बैठक में निर्देशित किया कि खराब मौसम को देखते हुए जिले में उपार्जन व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने में अधिकारी गंभीर रहें। उन्होंने कहा कि किसानों को गेहूँ अथवा चना विक्रय करने में कोई दिक्कत न हो, यह सुनिश्चित किया जाये। साथ ही भंडारण एवं परिवहन के इंतजाम दुरुस्त रखे जायें। श्री पटेल ने कहा कि जिन स्थानों पर खराब बारदाना प्राप्त होने की शिकायत मिल रही है, वहाँ से तत्काल बारदाना वापस किये जायें एवं संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाये। बैठक में उन्होंने खरीफ मौसम के दृष्टिगत जिले में खाद एवं बीज की उपलब्धता पर भी कृषि विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। साथ ही कहा कि खरीफ मौसम के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद एवं बीज की उपलब्धता अभी से सुनिश्चित की जाये।

विजय कोविड सेन्टर का किया अवलोकन

श्री पटेल ने विजय कोविड केयर सेंटर का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए उपलब्ध कराई गई सुविधाओं की जानकारी लेते हुए बेहतर उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post