Friday, July 1, 2022
Home अंतर्राष्ट्रीय अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 1000 लोग मारे...

अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 1000 लोग मारे गए और 1600 अन्य घायल हो गए.

नई दिल्ली: 

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक शरफुद्दीन मुस्लिम ने बुधवार को भूकंप के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मरने वालों की संख्या की जानकारी दी. उन्होंने चेतावनी दी कि मृतकों की बढ़ने की संभावना है. अफगानिस्तान के पूर्वी पक्तिका प्रांत में यह भूकंप आया है जिसकी तीव्रता 6.1 बताई जा रही है.

भारत-पाकिस्तान में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके
यूरोपीय भूमध्य भूकंपीय केंद्र (emsc) के अनुसार, भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में महसूस किए गए. पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के अनुसार पाकिस्तान  के पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर और पंजाब  के अन्य हिस्सों और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.

अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने बना रखी है अफगानिस्तान से दूरी
अफगानिस्तान में यह आपदा ऐसे समय में आई है, जब अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान के देश को अपने नियंत्रण में लेने के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान से दूरी बना ली है. इस स्थिति के कारण 3.8 करोड़ की आबादी वाले देश में बचाव अभियान को अंजाम देना काफी जटिल होने की आशंका है.

पाकिस्तान सीमा के पास स्थित पक्तिका प्रांत से आ रही तस्वीरों एवं वीडियो में पीड़ितों को हेलीकॉप्टर के जरिए क्षेत्र से निकालते हुए देखा जा सकता है. ऑनलाइन तस्वीरों में मिट्टी की ईंटों से बने मकान गिरे हुए नजर आ रहे हैं. वहीं स्थानीय लोग भी मलबा हटाते दिख रहे हैं. तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया, ” पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप में, हमारे देश के सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं और कई मकान तबाह हो गए.” उन्होंने कहा, ” हम सभी सहायता एजेंसियों  से आग्रह करते हैं कि स्थिति को संभालने के लिए तुरंत अपने दल मौके पर भेजें.”
इससे पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था. तब इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में ये झटके महसूस हुए थे. ये झटके फैसलाबाद, एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकांडी में भी महसूस हुए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

21

20

19

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सरकार के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर 100 दिन विकास के, समर्पण और प्रयास के , पुस्तक...

 उत्तराखंड, देहरादून :- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को मुख्य सेवक सदन, मुख्यमंत्री आवास, देहरादून में सरकार के 100 दिन पूर्ण होने के अवसर...

17

16

15

14

13

12