Thursday, July 7, 2022
Home राष्ट्रीय CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी का शुक्रवार को होगा अंतिम संस्कार,...

CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी का शुक्रवार को होगा अंतिम संस्कार, कल दिल्ली पहुंचेगा पार्थिव शरीर

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार शुक्रवार (10 दिसंबर) को दिल्ली कैंटोमेंट में किया जाएगा। तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को हुए आर्मी हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले सीडीएस जरनल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर गुरुवार शाम तक मिलिट्री प्लेन से राजधानी दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है।

गुरुवार शाम तक दिल्ली पहुंचने के बाद पार्थिव शरीर को शुक्रवार सुबह उनके घर लाया जाएगा और लोगों को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक श्रद्धांजलि देने की अनुमति दी जाएगी, इसके बाद एक अंतिम संस्कार जुलूस कामराज मार्ग से दिल्ली छावनी में बरार स्क्वायर श्मशान तक निकाला जाएगा। बता दें कि इस हादसे में सीडीएस रावत समेत कुल 13 लोगों की जान गई है। इसमें कई सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं जो हेलिकॉप्टर में सवार थे।

भारतीय वायुसेना और अन्य अधिकारियों ने कहा कि 2019 में सीडीएस नियुक्त किए गए जनरल रावत और उनके दल को ले जा रहा हेलिकॉप्टर संभवत: धुंध वाली मौसमी परिस्थितियों में दुर्घटना का शिकार हुआ जिसमें 13 लोगों की जान चली गई। इस दुर्घटना में एक व्यक्ति जीवित बचा है और उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

जनरल बिपिन रावत डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज (डीएसएससी) जा रहे थे जहां उन्हें शिक्षकों और छात्रों को संबोधित करना था। वायुसेना ने बताया कि इस दुर्घटना में डीएसएससी के डायरेक्टिंग स्टाफ ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह एससी घायल हैं और फिलहाल सैन्य अस्पताल, वेलिंगटन में उनका इलाज चल रहा है।

वायुसेना ने कहा कि एमआई-17वीएच हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है और इस हादसे के कारण का पता लगाने के लिए ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दिए गए हैं। हेलिकॉप्टर ने कोयंबटूर के पास सुलुर वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि हेलिकॉप्टर ने सुबह करीब साढ़े 10 बजे उड़ान भरी थी और कुन्नूर फायर ब्रिगेड सेंटर को 12 बजे घटना की सूचना मिली।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post