Saturday, August 13, 2022
Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड, मुख्यमंत्री धामी ने दिए अधिकारियों-कर्मचारियों के दिए 24 घंटे मोबाइल ऑन...

उत्तराखण्ड, मुख्यमंत्री धामी ने दिए अधिकारियों-कर्मचारियों के दिए 24 घंटे मोबाइल ऑन रखने के निर्देश

देहरादून ।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर हो रही अतिवृष्टि को देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को अपने मोबाइल फोन 24 घंटे खुले रखने को कहा है, ताकि आपदा की स्थिति में त्वरित कार्यवाही की जा सके।

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तरकाशी, देहरादून और हरिद्वार जनपद में कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा की आशंका व्यक्त की है। ऐसे में इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क करने के साथ जरूरी संसाधन जुटाने को कहा गया है। जिलाधिकारियों से कहा गया है कि किसी भी आपदा या दुर्घटना की स्थिति में अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर स्थिति को संभालें और सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान करें। इसके अलावा आपदा प्रबंधन आईआरएस प्रणाली के तहत कार्यरत सभी अधिकारी और विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट पर रहेंगे।

नेशनल हाईवे, लोनिवि, पीएमजीएसवाई, बीआरओ, सीपीडब्ल्यूडी आदि विभागों को किसी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल खुलवाने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में बने रहने के आदेश जारी किए गए हैं। पुलिस को आपदा संबंधी उपकरणों एवं वायरलैस के साथ हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है। जिलाधिकारियों से आपदा की स्थिति में खाद्य सामग्री और मेडिकल की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा गया है।

आपदा की स्थिति में इन नंबरों पर करें फोन

कहा गया है कि समस्त संबंधित अधिकारी किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष के फोन नंबरों 0135-2710334, फैक्स नंबर 0135-2710335, टोल फ्री नंबर 1070, 9557444486 पर तत्काल सूचना देंगे। साथ ही पीड़ित या अन्य कोई भी व्यक्ति इन नंबरों पर फोन कर किसी भी दुर्घटना की सूचना दे सकता है।

मुख्यमंत्री ने लिया आपदा से नुकसान का जायजा

उत्तरकाशी जनपद में ग्राम निराकोट, कंकराड़ी, पनवाड़ी और मांडो में अतिवृष्टि के कारण हुए नुकसान के बाद शासन-प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। मौके पर राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिए गए हैं।

इधर, सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण कर प्रदेश में अतिवृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को उत्तरकाशी के प्रभावितों को अनुमन्य सहायता राशि अविलंब उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य आपदा परिचालन केंद्र पहुंचकर बारिश के बाद अब तक हुए नुकसान के बारे में जानकारी मांगी। आपदा में बचाव के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों के बारे में भी पूछा। इस दौरान उन्होंने ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों और कार्मिकों को राज्य में आपदा की स्थिति पर लगातार नजर रखने के निर्देश दिए। कहा कि आपदा से संबंधित किसी भी घटना की जानकारी तुरंत उच्चाधिकारियों को दी जाए।

आपदा की स्थिति में क्विक रिस्पॉंस सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने उत्तरकाशी में अतिवृष्टि से हुए नुकसान का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी से फोन पर बात कर घटना की जानकारी ली। उन्होंने जिला प्रशासन को राहत और बचाव कार्य शीर्ष प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए। कहा कि प्रभावितों को अनुमन्य सहायता राशि अविलंब उपलब्ध कराई जाए। इस अवसर पर सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन समेत कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

17

16

15

14

13

12

11

10

9

8