Friday, July 1, 2022
Home टेक्नोलॉजी क्या आपको पता है कंप्यूटर के Shortcut Keys अगर नहीं तो जाने बड़े...

क्या आपको पता है कंप्यूटर के Shortcut Keys अगर नहीं तो जाने बड़े काम के हैं ये Shortcut Keys 

♦♦♦ Computer Shortcut Keys ♦♦♦

आज के इस आधुनिक युग में लैपटॉप और कंप्यूटर हमारी जरूरत बन गए हैं। एजुकेशन, जॉब, बिजनेस से लेकर कई दूसरे काम लैपटॉप पर हो रहे हैं। इसने हमारे कई कार्यों को काफी आसान बना दिया है। कोरोना महामारी के बाद से कई लोग अपने पीसी पर ऑफिस का काम कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में आपका तेज बना रहना जरूरी है। इसी कड़ी में आज हम आपको लैपटॉप के उन शॉर्टकट Keys के बारे में बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल करने के बाद आप अपना काम पहले के मुकाबले ज्यादा तेजी से कर सकेंगे। ऐसे में आपके समय की काफी बचत होगी। आपको शायद ही इन शॉर्टकट Keys के बारे में पता होगा। अगर आप पीसी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इन शॉर्टकट Keys के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। इन शॉर्टकट Keys को इस्तेमाल करना काफी आसान है। आइए जानते हैं इनके बारे में –

Window + alt + R

इस शॉर्टकट Key के बारे में आप शायद ही जानते होंगे। इस शॉर्टकट की को एक साथ प्रेस करने के बाद आपके लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए आपको  Window + Alt + R बटन को एकसाथ दबाना होगा। अगर आप अपने लैपटॉप की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो इस सरल तरीके से अपनी स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

Window + L

अगर आप ऑफिस में काम कर रहे हैं और इस दौरान कंप्यूटर को बिना बंद किए लंच या किसी और काम को करने जाना चाहते हैं। इस स्थिति में आप Window + L शॉर्टकट Key का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस शॉर्टकट key का इस्तेमाल करने के बाद आपका पीसी लॉक हो जाएगा।

Alt + Print

अगर आप अपने पीसी पर किसी एक्टिव विंडो का स्क्रीन शॉट लेना चाहते हैं, तो आप Alt + Print शॉर्टकट Key को एक साथ दबाकर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

Window + M

अगर आपके लैपटॉप पर कई विंडो ओपन हो रखी हैं और आप सभी को एक साथ मिनीमाइज करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप Window + M शॉर्टकट Key का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस शॉर्टकट Key का इस्तेमाल करने के बाद आपके पीसी में जितनी भी विंडो ओपन हैं। वह सभी एक साथ मिनीमाइज हो जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post