Friday, July 1, 2022
Home उत्तराखंड हरिद्वार : 12 और 14 अप्रैल को हरकी पैड़ी पर आम...

हरिद्वार : 12 और 14 अप्रैल को हरकी पैड़ी पर आम श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे स्नान

हरिद्वार , उत्तराखण्ड :

महाकुंभ : 12 और 14 अप्रैल को होना है शाही स्नान 
बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालु पार्किंग स्थलों के नजदीक घाटों पर लगाएंगे डुबकी

12 और 14 अप्रैल के शाही स्नान पर आम श्रद्धालु हरकी पैड़ी के घाटों पर डुबकी नहीं लगा पाएंगे। हरकी पैड़ी पर सिर्फ अखाड़ों के संतों का स्नान होगा। बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को पार्किंग स्थलों के नजदीक बने घाटों पर ही स्नान करवाया जाएगा।

डीपीजी अशोक कुमार ने फेसबुक के उत्तराखंड पुलिस पेज पर शाही स्नानों को लेकर एक वीडियो शेयर किया है। अशोक कुमार ने कहा कि शाही स्नान पर श्रद्धालुओं से कोविड नियमों का पालन कराया जाएगा। हरकी पैड़ी क्षेत्र संतों के स्नान के लिए आरक्षित होगा। वहां कोई भी आम आदमी स्नान नहीं कर सकेगा। बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग बनाई गई हैं।

दिल्ली, मुरादाबाद, बिजनौर, नैनीताल से आने वाले वाहनों की पार्किंग चंडी पुल के पास होगी। जबकि देहरादून से आने वालों की पार्किंग दूधाधारी के पास बनाई है। जम्मू, हरियाणा और पंजाब से आने वाले वाहन भगवानपुर से इमलीखेड़ा होकर बीएचईएल पहुंचेंगे और वहीं पार्किंग में खड़े होंगे। वाहन पार्किंगों के नजदीक ही घाट हैं और श्रद्धालु उनमें स्नान करेंगे।

बाहर आने-जाने वाले वैकल्पिक मार्ग अपनाएं

डीजीपी ने कहा कि जिन लोगों को वाया हरिद्वार होकर अपने गंतव्य स्थानों के लिए जाना है, वह दस से 15 अप्रैल तक वैकल्पिक मार्ग अपनाएं। हरिद्वार आने पर फंस जाएंगे। देहरादून और मसूरी के लिए जाना है तो वाया मुजफ्फरनगर से देवबंद होकर छुटमलपुर होकर जाएं। जिनको गढ़वाल जाना है वह ऋषिकेश होकर जाएं। जिनको देहरादून से नैनीताल जाना है वह भी देहरादून से देवबंद मुजफ्फरनगर से बिजनौर होकर जाएं। उन्होंने कहा कि कुंभ से जुड़ी हर जानकारी उत्तराखंड पुलिस और हरिद्वार महाकुंभ 2021 सोशल मीडिया पर अपडेट होगी, ताकि श्रद्धालुओं और यात्रियों को कोई परेशानी न झेलनी पड़े।

शाही स्नान पर हरिद्वार के लोगों को नहीं होगी परेशानी

डीजीपी ने कहा कि शाही स्नानों पर हरिद्वार वासियों को कोई दिक्कत नहीं होगी। इस बार खास प्लान कुंभ मेला पुलिस ने तैयार किया है। भीड़ को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा प्लान बनाया गया है। सभी की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया है। डीजीपी ने कहा कि इस बार फोर्स को निर्देश दिए गए हैं कि वह स्थानीय लोगों को बेवजह परेशान न करें। बाहर से आने वाले यात्रियों को भी कम से कम असुविधा हो। हरिद्वार महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालु कोरोना गाइड लाइन का पालन करें।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

21

20

19

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सरकार के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर 100 दिन विकास के, समर्पण और प्रयास के , पुस्तक...

 उत्तराखंड, देहरादून :- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को मुख्य सेवक सदन, मुख्यमंत्री आवास, देहरादून में सरकार के 100 दिन पूर्ण होने के अवसर...

17

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ‘हमारो पहाड़’ धारावाहिक के टाइटल सॉग का किया लोकार्पण।

 उत्तराखंड, देहरादून ; मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में सरकार के 100 दिन पूर्ण होने के अवसर पर ‘ सर्वश्रेष्ठ...

15

14

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( ग्रामीण ) के तहत देहरादून जनपद के 51 लाभार्थियों को सौंपी चेक एवं चाबी।

 उत्तराखंड, देहरादून ; मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को सरकार के 100 दिन पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में ग्राम्य...

12