Saturday, August 13, 2022
Home मध्यप्रदेश मध्य प्रदेश, मंत्री सुश्री ठाकुर ने किया भोपाल एक्सप्रेस, रेल कोच रेस्टोरेंट...

मध्य प्रदेश, मंत्री सुश्री ठाकुर ने किया भोपाल एक्सप्रेस, रेल कोच रेस्टोरेंट का रेनोवेशन पश्चात लोकार्पण

भोपाल :

पर्यटन, संस्कृति और आध्यात्म मंत्री और अध्यक्ष, राज्य पर्यटन विकास निगम सुश्री उषा ठाकुर ने होटल लेक व्यू के परिसर में रेल कोच रेस्टोरेंट, भोपाल एक्सप्रेस का रेनोवेशन के बाद लोकार्पण किया। सुश्री ठाकुर ने कहा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशन में कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए प्रदेश में पर्यटन की गतिविधियाँ फिर शुरू की गई हैं। इसी क्रम में पर्यटन विकास निगम ने पर्यटकों और फूड डाइनिंग के शौकीन लोगों के लिए नवीन सुसज्जित रेल कोच रेस्टोरेंट तैयार किया है। कोच का आंतरिक सुसज्जीकरण रॉयल थीम पर किया गया है, जिसमें आर्ट डेको थीम का उपयोग किया गया है। पर्यटन के विकास के साथ प्रदेश में स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। रूरल टूरिज्म, वेलनेस टूरिज्म और एडवेंचर टूरिज्म जैसे नवाचारों के साथ हमारा प्रदेश, देश और विदेश के पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है।

प्रबंध संचालक, राज्य पर्यटन विकास निगम श्री एस. विश्वनाथन ने बताया कि रेल कोच रेस्टोरेंट के अंदर 32 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है और कोच के बाहर भी लगभग 50 अतिथियों के लिए बैठक व्यवस्था बनाई गई है। कोच के आसपास सुंदर लैंडस्कैपिंग की गई है, जिससे अतिथिगण रेल कोच के अंदर बैठने के साथ-साथ बाहर का भी आनंद उठा सकेंगे। कोच के एलईडी स्क्रीन और स्पीकर भी अपग्रेड किए गए हैं, जिससे अतिथियों को ट्रेन में सफर करने जैसा एहसास होगा। इस उन्नयन और नवीनीकरण के कार्यों से निश्चित रूप से बड़ी संख्या में पर्यटक और फूड लवर्स यहाँ जायकेदार व्यंजनों का लुत्फ ले सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2007 में होटल लेक व्यू परिसर में तत्कालीन प्रबंध संचालक पर्यटन विकास निगम श्री अश्वनी लोहानी के प्रयासों से देश का पहला ब्रॉड गेज रेस्टोरेंट तैयार किया गया था। यह एक स्लीपर क्लास का कोच है जिसे रेल्वे विभाग की सहायता से स्थापित किया गया था। भोपाल की शान होने के कारण इसे शान-ए-भोपाल नाम दिया गया था। कुछ समय पश्चात रेस्टोरेंट का नाम बदलकर भोपाल एक्सप्रेस रखा गया। लगभग 14 वर्षों तक रेस्टोरेंट के सफल संचालन के बाद नई थीम पर उन्नयन एवं सुसज्जीकरण कार्य कराया गया।

रेल कोच रेस्टोरेंट के मेन्यू में हर आयु वर्ग के फ़ूड लवर्स की पसंद के वेज़ एवं नॉनवेज लज़ीज व्यंजन शामिल हैं, जैसे द फ्लाइंग रानी, सुर्ख शोरबा, शताब्दी का सलाद, भोरघाट स्पेशल कढ़ाई पनीर, फ्रंटीयर दाल मखनी, बैंगन मिर्ची का सालन, मुर्ग रिहाना डेक्कन क्वीन, शान-ए-भोपाल (चिकन टिक्का मसाला) कोह-ए-डाल्टनगंज, मोती-ए-पुलाव, गुलनार बिरयानी, मुर्ग सुर्ख़ अंगार, लहसुनी मुर्ग टिक्का, ड्रेगन पनीर, कसारा घाट चाट, चिली मशरूम, रेल्वे कटलेट्स, मुर्ग रज़ाला भोपाली, भिन्डी कुरकुरी, पनीर अचारी टिक्का, तन्दूरी मशरूम, गार्लिक नॉन, चिकन पहाड़ी कब़ाब़ के साथ डिज़र्ट (Dessert) में फिरनी और ब्लैक डॉयमंड यहाँ की स्पेश्यलिटी है।

इस अवसर पर पर्यटन निगम के चीफ इंजीनियर श्री डी.एस यादव, महाप्रबंधक श्री केशव राव शाद, श्री सुहैल क़ादिर, श्री संदेश यशलाह, श्री आर.के. राय, श्री अजीत भास्कर और सुश्री दीपिका राय चौधरी, कार्यपालन यंत्री श्री राजीव श्रीवास्तव और श्री ब्रजेश तिवारी, इकाई के वरिष्ठ प्रबंधक श्री के.एल. पटेल, भोपाल के रीजनल मैनेजर श्री एन.के. स्वर्णकार, प्रशासनिक अधिकारी श्री राकेश अर्गल, सैर सपाटा के प्रबंधक श्री योगेश अर्गल, श्री संजय भारद्वाज सहित निगम के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

17

16

15

14

13

12

11

10

9

8