Friday, July 1, 2022
Home टेक्नोलॉजी Telegram App में जुड़े कई जबरदस्त फीचर्स, ऐप अपडेट करने के बाद...

Telegram App में जुड़े कई जबरदस्त फीचर्स, ऐप अपडेट करने के बाद आपको होंगे ये फायदे

WhatsApp के प्राइवेसी नियमों का विरोध होने की वजह से टेलीग्राम को पिछले महीने 6.3 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। यूजर्स की संख्या को बढ़ता हुआ देख अब टेलीग्राम ने अपने ऐप में कई खास फीचर्स को ऐड ओन किया है। Telegram ने अपने ऐप में  ऑटो डिलीट, होम विजेट्स और ग्रुप में अनलिमिटेड मेंबर्स ऐड करने जैसे फीचर्स को शामिल किया है। Telegram ने Android और iOS दोनों यूजर्स के लिए इन फीचर्स को अपडेट कर दिया। अब आप जैसे ही अपना टेलिग्राम अपडेट करेंगे, वैसे ही आपको इन फीचर्स का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा। तो चलिए आपको बताते हैं इन फीचर्स के बारे में सब कुछ:

ऑटो डिलीट मैसेज 
ऑटो-डिलीट मैसेज फीचर WhatsApp के disappearing मैसेज की तरह ही है। अब टेलीग्राम यूजर्स भी सेंड मैसेज को बड़ी ही आसानी से किसी भी conversation से डिलीट कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को टाइमर सेट करना होगा जो 24 घंटे या 7 घंटे तक हो सकता है और इसे मैसेजे सेंड करने से पहले सेट करना होता है। एंड्रॉयड फ़ोन पर टाइमर एक्टिव करने के लिए सेटिंग में क्लियर हिस्ट्री पर टैप करें। फिर एक टाइम पीरियड चुनना होगा। वहीं iOS के लिए किसी मैसेज को प्रेस करके रखें। सेलेक्ट पर टैप करें फिर टॉप-लेफ्ट में क्लियर चैट ऑप्शन पर क्लिक करें ऑटो-डिलीट इनेबल कर दें। इसके बाद आपने जो समय तय किया होगा उस बीच के मैसेज खुद डिलीट हो जाएगे।

ब्रॉडकास्ट ग्रुप 
टेलीग्राम में एक नया फीचर्स आया है जिसमें सिर्फ ग्रुप एडमिन ही ब्रॉडकास्ट ग्रुप में टेक्स्ट मैसेज भेज सकता है। हालांकि, ब्रॉडकास्ट ग्रुप में अन्य सभी यूजर्स लाइव वॉयस chat डिस्कशन में ऑडियो के जरिए शामिल हो सकते हैं। Broadcast Groups की कोई सीमा नहीं है, इसमें आप जितने चाहें उतने यूजर्स को शामिल कर सकते हैं।

स्पैम और रिपोर्ट करना हुआ पहले से ज्यादा आसान
टेलीग्राम पर अब यूजर्स के लिए स्पैम और फेक लोगों की रिपोर्ट करना आसान हो गया है। Telegram प्रत्येक महीने लाखों यूजर्स के रिपोर्ट को प्रोसेस कर रहा है ताकि प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग न किया जा सके। रिपोर्ट करते समय यूजर अपने कमेंट भी जोड़ सकते हैं। यूजर्स अब किसी भी स्पैम कंटेंट, फेक अकाउंट, हिंसा से संबंधित किसी भी कंटेंट, चाइल्ड एब्यूज और पोर्नोग्राफी कंटेंट को रिपोर्ट कर सकते हैं।

ग्रुप लिंक लिमिटेड टाइम के लिए 
अब टेलीग्राम में ग्रुप एडमिन चाहे तो एक लिमिटे टाइम के लिए लोगों को ग्रुप में ऐड करने के लिंक क्रिएट कर सकेगा। जिससे नए यूजर्स को टेलीग्राम ग्रुप में शामिल किया जा सकेगा। इस लिंक की एक समय सीमा होगी और जिसके बाद वह लिंक खद-ब-खुद इनएक्टिव हो जाएगा।

 

होम स्क्रीन विजेट
टेलीग्राम के Home screen widgets की मदद से यूजर अपने चैट बॉक्स तक जल्दी पहुंच सकते हैं। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध होगा।

 

बेहतर चैट इम्पोर्ट फीचर
टेलीग्राम ने अब यूजर्स के मैसेज इम्पोर्ट करने के ऑप्शन को आसान बना दिया है।

 

 

 

Source Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

21

20

19

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सरकार के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर 100 दिन विकास के, समर्पण और प्रयास के , पुस्तक...

 उत्तराखंड, देहरादून :- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को मुख्य सेवक सदन, मुख्यमंत्री आवास, देहरादून में सरकार के 100 दिन पूर्ण होने के अवसर...

मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने विभागों द्वारा आयोग को भेजी जाने वाली रिक्तियों के अधियाचन के सम्बन्ध में बैठक ली।

 उत्तराखंड, देहरादून मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने गुरुवार को सचिवालय में विभागों द्वारा आयोग को भेजी जाने वाली रिक्तियों के अधियाचन के सम्बन्ध...

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ‘हमारो पहाड़’ धारावाहिक के टाइटल सॉग का किया लोकार्पण।

 उत्तराखंड, देहरादून ; मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में सरकार के 100 दिन पूर्ण होने के अवसर पर ‘ सर्वश्रेष्ठ...

15

14

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( ग्रामीण ) के तहत देहरादून जनपद के 51 लाभार्थियों को सौंपी चेक एवं चाबी।

 उत्तराखंड, देहरादून ; मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को सरकार के 100 दिन पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में ग्राम्य...

12