Saturday, August 13, 2022
Home उत्तराखंड उत्तराखंड के नए CM पुष्कर सिंह धामी होंगे, आज लेंगे पद और...

उत्तराखंड के नए CM पुष्कर सिंह धामी होंगे, आज लेंगे पद और गोपनीयता की शपथ

खटीमा से विधायक पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 11 वें मुख्यमंत्री होंगे।

शनिवार को प्रदेश भाजपा मुख्यालय में आयोजित पार्टी विधायक दल की बैठक में उन्हें नेता चुना गया। नेता विधायक दल चुने जाने के बाद धामी ने पार्टी नेताओं के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाकात की। वह रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। धामी के साथ उनके मंत्रिमंडल के सदस्य भी शपथ ग्रहण करेंगे। प्रदेश की मौजूदा भाजपा सरकार में यह दूसरा नेतृत्व परिवर्तन है।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के उपचुनाव को लेकर उपजे संवैधानिक संकट को देखते हुए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें दिल्ली बुलाया था। इसके बाद से ही सरकार में फिर से नेतृत्व परिवर्तन को लेकर अटकलें लगाई जाने लगी थीं। दिल्ली से शुक्रवार को देहरादून लौटे तीरथ सिंह रावत ने देर रात राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया था। इसके बाद नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया। साथ ही इस बात पर जोर दिया जा रहा था कि इस बार विधायकों में ही नए नेता का चुनाव किया जाएगा।

विधायकों का मन भी टटोला

शनिवार को प्रदेश भाजपा मुख्यालय में भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई। इसके लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री डी. पुरंदेश्वरी शनिवार सुबह राष्ट्रीय महामंत्री एवं उत्तराखंड प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम के साथ देहरादून पहुंचे। केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने सुबह बीजापुर अतिथि गृह में भाजपा विधायकों के साथ मुलाकात कर उनका मन भी टटोला।

मदन कौशिक ने रखा प्रस्‍ताव

दोपहर बाद सवा तीन बजे से प्रदेश भाजपा कार्यालय में नए नेता के चयन के लिए भाजपा विधायक दल की बैठक हुई। बैठक में कार्यवाहक मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं विधायक मदन कौशिक ने नए नेता के रूप में वर्ष 2012 से लगातार विधानसभा की खटीमा (ऊधमसिंह नगर) सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे विधायक पुष्कर सिंह धामी के नाम का प्रस्ताव रखा। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, यशपाल आर्य, ऋतु खंडूड़ी भूषण समेत अन्य विधायकों ने प्रस्ताव का अनुमोदन किया।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने किया एलान

इसके बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक एवं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने धामी को विधायक दल का नया नेता चुने जाने की घोषणा की। इस मौके पर दोनों केंद्रीय पर्यवेक्षकों के अलावा प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, सह प्रभारी रेखा वर्मा, राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी, सांसद अजय भट्ट व माला राज्यलक्ष्मी शाह, तीरथ सरकार में मंत्री रहे बंशीधर भगत, सतपाल महाराज, अरविंद पांडे, सुबोध उनियाल समेत पार्टी विधायक मौजूद थे।

सरकार बनाने का प्रस्ताव सौंपा

भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद धामी ने पार्टी नेताओं के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाकात की और उन्हें सरकार बनाने संबंधी प्रस्ताव सौंपा। मुख्यमंत्री के रूप में धामी और उनका मंत्रिमंडल रविवार को शपथ ग्रहण करेगा। धामी उत्तराखंड के अब तक के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री होंगे।

  • पुष्कर सिंह धामी (भाजपा विधायक दल के नव निर्वाचित नेता) ने कहा कि भाजपा मेरी मां की तरह है, जिसने बच्चे की तरह मुझे हमेशा अपने आंचल की छांव देने का काम किया। आज प्रदेश के मुख्य सेवक के रूप में मुझे जिम्मेदारी दी गई है। मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं। हमारी पार्टी ही एकमात्र ऐसी है जो सामान्य कार्यकर्त्‍ता को इतनी बड़ी जिम्मेदारी तक पहुंचाती है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह समेत राष्ट्रीय व प्रदेश नेतृत्व का आभार। मैं संकल्प लेता हूं कि प्रदेश में अंतिम छोर तक खड़े व्यक्ति तक हमारा शासन पहुंचेगा।
  • तीरथ सिंह रावत (कार्यवाहक मुख्यमंत्री) ने कहा कि भाजपा विधायक दल ने पुष्कर सिंह धामी को नया नेता चुना है। उन्हें अनंत शुभकामनाएं। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में उत्तराखंड हर क्षेत्र में तरक्की की नई इबारत लिखेगा।
  • त्रिवेंद्र सिंह रावत (पूर्व मुख्यमंत्री) ने कहा कि पुष्कर सिंह धामी को हार्दिक शुभकामनाएं। अब उनकी अगुआई में भाजपा सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए और तेजी से कदम बढ़ाएगी।

हमें एक युवा नेता मिला है- अजय भट्ट

भाजपा सांसद अजय भट्ट ने पुष्कर सिंह धामी के विधायक दल के नेता के रूप में चुने जाने के बाद कहा कि हम इस फैसले से खुश हैं। हमें एक युवा नेता मिला है। बेहतर अंतर से 2022 विधानसभा चुनाव जीतेंगे। इससे पहले जारी एक बयान में उन्होंने कहा था कि चुनाव को लेकर भाजपा लोगों की सुरक्षा और बेहतरी से समझौता नहीं करती, पहले राष्ट्र, फिर पार्टी और अंत में हम ही हमारा आदर्श वाक्य है। हम कांग्रेस से ज्यादा सीटें जीतेंगे, मतगणना के दौरान उन्हें जवाब मिलेगा।

 

 

 

source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

17

16

15

14

13

12

11

10

9

8