Friday, August 19, 2022
Home उत्तर प्रदेश up, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर सीएम योगी सख्त, टेस्टिंग...

up, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर सीएम योगी सख्त, टेस्टिंग में 70 प्रतिशत टेस्ट RTPCR से कराने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 के विरुद्ध संघर्ष को पूरी तैयारी के साथ मजबूती से लड़ना होगा। इस संघर्ष में लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने कहा कि कुल टेस्टिंग में लगभग 70 प्रतिशत टेस्ट आरटीपीसीआर से कराई जाएं। मुख्यमंत्री शुक्रवार को वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 संक्रमण की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गोरखपुर, मेरठ, झांसी, गौतमबुद्धनगर, बरेली एवं बलिया के अधिकारियों के साथ संवाद कर कोविड-19 की स्थिति की जानकारी प्राप्त की।

निजी अस्पतालों को भी डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी कर ली जाए। प्रत्येक दशा में 50 प्रतिशत एम्बुलेंस को कोविड कार्य से सम्बद्ध किया जाए। कोविड के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की फेक न्यूज का तत्काल खण्डन हो। मुख्यमंत्री  ने जिलाधिकारी लखनऊ से कोविड-19 की स्थिति की जानकारी प्राप्त की।  प्रयागराज में कोविड-19 की स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि युनाइटेड मेडिकल कॉलेज को डेडिकेटेड कोविड हास्पिटल बनाया जाए। इस मेडिकल कालेज में कोविड-19 के उपचार हेतु 500 बेड की व्यवस्था करायी जाए। जिला प्रशासन युनाइटेड मेडिकल कॉलेज को जरूरी मानव संसाधन उपलब्ध कराए।

उन्होंने कहा कि वाराणसी में कोविड और नॉन कोविड के अस्पताल अलग-अलग संचालित हों। एम्बुलेंस का रिस्पान्स टाइम कम किया जाए। कॉन्टैक्ट टेªसिंग प्रभावी ढंग से की जाए। संक्रमित व्यक्ति के सभी चिन्हित कॉन्टैक्ट की शत-प्रतिशत टेस्टिंग हो। कंटेनमेंट जोन में आवागमन को सख्ती से प्रतिबंधित करते हुए स्वच्छता और सैनिटाइजेशन की कार्यवाही तेजी से संचालित की जाए।

मुख्यमंत्री ने कानपुर नगर की कोविड की स्थिति से अवगत होने के उपरान्त टेस्टिंग की क्षमता विस्तार के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए आवश्यक संसाधन जुटाए जाएं एवं मैनपावर को प्रशिक्षित किया जाए। गोरखपुर में कोविड-19 की स्थिति की जानकारी लेने के उपरान्त निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि निजी लैब में कोविड-19 की जांच निर्धारित दर पर ही की जाए। निर्धारित मूल्य से अधिक धनराशि लेने पर सम्बन्धित लैब्स के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए।

गौतमबुद्धनगर में निजी क्षेत्र के अस्पताल को डेडिकेटेड कोविड हास्पिटल बनाए जाने की कार्यवाही के लिए कहा। बरेली में 300 बेड्स एल-2 व एल-3 सुविधायुक्त बनाए जाने तथा वेण्टीलेटर व एचएफएनसी की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि डेडिकेटेड कोविड हास्पिटल भी बनाया जाए। बलिया में वेण्टीलेटर व एचएफएनसी को फंक्शनल किए जाने तथा एल-3 सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।  मेरठ के लिए भी उन्होंने कहा कि कोविड-19 की चुनौती से निपटने के लिए पूरी तैयारी सुनिश्चित की जाए।

.

 

 

 

 

 

Source Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

19

18

17

16

15

14

13

12

11

10