Thursday, July 7, 2022
Home उत्तराखंड उत्तराखंड :: सैन्यधाम के लिए प्रदेश को केंद्र से मिलेंगे दो टैंक...

उत्तराखंड :: सैन्यधाम के लिए प्रदेश को केंद्र से मिलेंगे दो टैंक और एक लड़ाकू विमान 

उत्तराखंड, देहरादून :

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने दिल्ली प्रवास के दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर सैन्यधाम को भव्य और आकर्षक बनाने की योजना पर चर्चा की। वहीं इसके लिए उनसे आवश्यक सहयोग मांगा। जोशी ने कहा कि केंद्र से सैन्यधाम के लिए सेना के दो निष्प्रयोज्य टैंक, वायुसेना का एक लड़ाकू विमान एवं अन्य सैन्य साजो सामान मिलेगा।

सैनिक कल्याण मंत्री ने कहा कि राज्य में एक भव्य शहीद स्मारक का निर्माण सैन्यधाम के रूप में किया जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक शहीद के घर के आंगन की मिट्टी का निर्माण में प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सैन्यधाम को न केवल शहीद स्मारक की तरह बल्कि एक आकर्षण एवं प्रेरणादायी पर्यटक स्थल के रूप में भी विकसित करने की योजना है।

इसमें एक भव्य स्मारक के साथ म्यूजियम, बहादुरी पदक गैलरी, विभिन्न अहम लड़ाइयों का विवरण एवं सेना से जुड़े साजो सामान को भी प्रदर्शित किया जाएगा। केंद्र की ओर से इसके लिए नौसेना का एक छोटा वैसल, सेना की दो आर्टिलरी और दो एयर डिफेंस गन मिलेंगी।

उन्होंने कहा कि सेना के साथ मिट्ठी बेहड़ी भूमि हस्तांतरण और विलासपुर कांडली पेयजल योजना का मामला भी जल्द निस्तारित होगा। सैनिक कल्याण मंत्री ने कहा कि उन्होंने गोरखा मिलिट्री कालेज देहरादून कैंट की लीज फिर से 90 साल के लिए दिए जाने का भी अनुरोध किया। इस पर रक्षा संपदा विभाग की ओर से उन्हें बताया गया कि केंद्र सरकार की ओर से फिर से पट्टा सजृन के बाद दर तय की जाएगी। देश भर में ऐसी समस्त संपदाओं के लिए यह प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post