Home टेक्नोलॉजी काम की खबर: मोबाइल में इंटरनेट हो गया है स्लो, तो इन...

काम की खबर: मोबाइल में इंटरनेट हो गया है स्लो, तो इन टिप्स के जरिए बढ़ाई डेटा स्पीड

Internet Speed Increase Tips 4G फुल नेटवर्क होने के बाद भी आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड स्लो हो गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिनको अपनाकर आप इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकेंगे।

नई दिल्ली,

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसर के कारण लॉकडाउन लगा है। इस दौरान लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर बिता रहे हैं। इस ही वजह से इंटरनेट की खपत बढ़ गई है। वहीं, लोगों को कम इंटरनेट की स्पीड का सामना भी करना पड़ रहा है। अगर आपके फोन की इंटरनेट स्पीड कम हो गई है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनसे आपके फोन की इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी।

Cache जरूर करें क्लियर

मोबाइल की इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के लिए समय-समय पर Cache क्लियर करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो Cache फुल होने के बाद एंड्रॉयड फोन स्लो हो जाता है, जिससे इंटरनेट की स्पीड प्रभावित होती है। तो हमेशा समय-समय पर Cache जरूर क्लियर करें।

APN पर दें ध्यान

फास्ट इंटरनेट स्पीड के लिए Access Point Network यानी APN की सेटिंग पर जरूर ध्यान दें। इसका सही होना जरूरी है, नहीं तो डेटा स्पीड कम हो जाएगी। आप मैन्यूअली भी APN को सेट कर सकते हैं।

सोशल मीडिया ऐप को बैकग्राउंड से करें क्लियर

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप की वजह से भी इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है, क्योंकि ये ऐप डेटा की खपत ज्यादा करते हैं। ऐसे में सेटिंग में जाकर ऑटो प्ले और डाउनलोड ऑप्शन को बंद करें और ब्राउजर में डेटा सेव मोड को ओपन कर दें। इससे आपके फोन की डेटा स्पीड बढ़ जाएगी।

ऐसे बढ़ाएं इंटरनेट की स्पीड

  • यदि आपके मोबाइल का इंटरनेट स्लो चल रहा है, तो सबसे पहले फोन की सेटिंग चेक करें। फोन सेटिंग में जाकर नेटवर्क सेटिंग के विकल्प पर टैप करें।
  • यहां पर preferred type of network को 4G या LTE चुनें। इससे इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी।

ऑटो अपडेट्स को बंद करें

ऑटो अपडेट की वजह से भी इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। क्योंकि डिवाइस अपने आप गूगल प्ले-स्टोर से अपडेट्स को डाउनलोड करना शुरू कर देता है। इससे इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। तो डेटा स्पीड को बढ़ाने के लिए ऑटो डाउनलोड अपडेट को बंद कर दें। इससे इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी।

 

 

 

 

 

 

source link

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

5

4

4

3

1

मुख्यमंत्री चौहान से की निवेशकों ने भेंट, प्रदेश में 7,775 करोड़ के नवीन निवेश से मिलेगा 5,350 लोगों को रोजगार

मध्यप्रदेश; मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज निवास पर समत्व भवन में विभिन्न निवेशकों ने भेंट कर निवेश प्रस्तावों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री चौहान ने...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा छीपानेर में नव-निर्मित पहुँच मार्ग और पुल का आकस्मिक निरीक्षण

दिसम्बर अंत तक पूर्ण करें पहुँच मार्ग 5 जनवरी को पहुँच मार्ग और पुल का होगा लोकार्पण  मध्य-प्रदेश : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को सीहोर...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नीक “अनुगूंज कार्यक्रम में शामिल हुए

 मध्य-प्रदेश :- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विद्यार्थियों की स्वाभाविक प्रतिभा को प्रकट करना शिक्षा का उद्देश्य और शिक्षकों का धर्म है।...

गीता जयंती के उपलक्ष्य में कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने श्रीराम तपस्थली में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम में भाग लिया।

उत्तराखंड, Rishikesh : गीता जयंती के उपलक्ष्य में कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने श्रीराम तपस्थली में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम में भाग लिया। इस...

देवप्रयाग में अलकनंदा झूला पुल पर आवाजाही पूरी तरह से बंद

उत्तराखंड, नई टिहरी।  राजशाही के जमाने में बने अलकनंदा झूला पुल को प्रशासन और भारी पुलिस बल की मौजूदगी आखिरकार लोगों की आवाजाही के लिये...