Friday, August 19, 2022
Home शिक्षा कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC ) खोलकर आप भी कर सकते हैं...

कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC ) खोलकर आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई, यहां जानें पूरी प्रॉसेस

इन दिनों अगर आप खुद का कोई काम शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खोल सकते हैं। लोगों को कई सरकारी दस्तावेज बनाने, उन्हें एक-दूसरे से लिंक करने, अपडेट करने आदि में CSC की जरूरत होती है। CSC देश के सभी राज्यों में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर काम करते हैं। ऐसे में CSC खोलकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

क्या है कॉमन सर्विस सेंटर?
डिजिटल सेवा को चलाने वाला एक केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर कहलाता है। मुख्य रूप से CSC भारतीय नागरिकों तक सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं को पहुंचाने का एक जरिया है, जिनमें मुख्य रूप से कृषि, स्वास्थ्य, मनोरंजन, शिक्षा, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के साथ-साथ उपयोगिता भुगतान के साथ कई सारी योजनाएं भी शामिल की जाती हैं।

CSC पर कौन-कौन से काम होते हैं?
CSC के जरिए जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, एडमिट कार्ड, आवेदन फार्म, पेंशन अप्लाई, ITR फाइलिंग, बिजली बिल का भुगतान, ट्रेन/एयरलाइंस टिकट और सरकारी योजनाओं के काम आदि कर सकते हैं।

कैसे होती है कमाई?
CSC संचालकों को हर बैंकिंग ट्रांजेक्शन पर सरकार 11 रुपए देती है। इसके अलावा यहां रेल, बस और हवाई जहाज के टिकट भी बुक कराए जा सकते हैं। इसके लिए भी CSC संचालक 10 से 20 रुपए तक का चार्ज लेते हैं। बिलों के भुगतान और सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन जैसे कई काम CSC के जरिए किए जाते हैं। इससे भी CSC संचालक की कमाई होती रहती है।

कौन खोल सकता है?
CSC खोलने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए आपकी उम्र 18 साल से अधिक और 10वीं पास होना जरूरी है। आपको कम्प्यूटर चलाना आना चाहिए। CSC खोलने के लिए आपके पास 100-200 वर्ग मीटर की खाली जगह होनी चाहिए। इसके साथ ही आपके पास कम से कम 2 कम्प्यूटर होने चाहिए। एक पावर बैकअप की भी जरूरत होगी। इसके साथ ही CSC खोलने के लिए आपके पास एक प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। इसके अलावा स्कैनर और वेब कैम की जरूरत भी होगी।

TES सर्टिफिकेट की रहती है जरूरत
CSC खोलने के लिए पहले CSC ID की जरूरत होगी, जो प्राप्त करने के लिए सबसे पहले टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग सेंटर (TEC) से सर्टिफिकेट प्राप्त करना अनिवार्य है। इसके लिए 1479 फीस देनी होगी। इसके लिए www.cscentrepreneur.in पर जाएं। इसके बाद टेस्ट देना होगा। टेस्ट में पास होने पर आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

कैसे खोल सकते हैं CSC?

  • नए रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.csc.gov.in पर जाएं।
  • यहां नीचे की तरफ CSC VLE रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको अप्लाई में जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है।
  • यहां TES सर्टिफिकेट नंबर, मोबाइन नंबर और कैप्चा कोड डालकर सब्मिट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना नाम, आधार कार्ड की संख्या नंबर, प्रमाणीकरण प्रकार और साथ ही कैप्चा कोड दिया होता है जिसे वहां पर भरना होगा।
  • यहां आपको किओस्क, व्यक्तिगत, आवासीय, बैंकिंग, दस्तावेज और वहां पर मौजूद इन्फ्रास्ट्रक्चर जानकारी भी देनी होगी।
  • आपको अपने पैन कार्ड की कॉपी स्कैन करने के बाद वहां पर लगानी होती है। आपको अपनी फोटो भी वहां पर अपलोड करनी होगी।
  • उसके बाद आप अपनी एप्लिकेशन की पुष्टि करने के बाद उसे सब्मिट कर सकते हैं।
  • प्रॉसेस पूरी होने के बाद आपके रजिस्टर ईमेल ID पर एक मेल आता है जिसमें आपके पंजीकरण की पुष्टि हो जाती है।
  • इसके बाद आप अपना कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

19

18

17

16

15

14

13

12

11

10