Saturday, August 13, 2022
Home टेक्नोलॉजी चोरी के फोन को घर बैठे पा सकते हैं वापस, सरकार करेगी...

चोरी के फोन को घर बैठे पा सकते हैं वापस, सरकार करेगी आपकी मदद, बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

नई दिल्ली  स्मार्टफोन चोरी होना आम हो गया है। स्मार्टफोन चोरी को पूरी तरह रोका नहीं जा सकता है। लेकिन अगर फोन चोरी हो जाता है, तो उसे घर बैठे वापस पाया जा सकता है। इस काम में सरकार भी आपकी मदद करेगी। चोरी के फोन को वापस पाने के लिए यूजर को कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करना होगा। साथ ही चोरी के फोन को आसानी से ट्रैस भी किया जा सकेगा। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर फोन चोरी होने पर सबसे पहले क्या किया जाना चाहिए, जिससे फोन को वापस हासिल करने में मदद होगी।

सरकार करेगी आपकी मदद 

डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन की तरफ से एक वेबसाइट सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) को लॉन्च किया गया था, जो खासतौर पर चोरी होने वाले मोबाइल का पता लगाने के लिए है। इस वेबसाइट की मदद से चोरी होने वाले स्मार्टफोन को ब्लॉक और अनब्लॉक किया जा सकता है, साथ ही फोन की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। बता दें कि CEIR में देश के हर नागरिक के मोबाइल का मॉडल, सिम नंबर और IMEI नंबर मौजूद है। इससे CEIR को चोरी हुए मोबाइल को खोजने में आसानी होती है। बता दें मोबाइल के मॉडल पर उसे बनाने वाली कंपनी द्वारा जारी IMEI नंबर के मिलान की तकनीक सी-डॉट ने ही विकसित की है।

फोन चोरी होने पर सबसे पहले क्या करें 

फोन चोरी होने पर सबसे पहले स्मार्टफोन खोने की रिपोर्ट दर्ज करानी होगी। इसे ऑनलाइन मोड से दर्ज करा सकते हैं, जिससे चोरी होने वाले स्मार्टफोन का FIR नंबर जनरेट होगा। FIR दर्ज होने के बाद आप कानूनी रुप से फोन से होने वाले गलत काम के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराए जाएंगे।

कैसे वापस हासिल किया जा सकेगा फोन 

  • FIR रिपोर्ट दर्ज होने के बाद CEIR वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • यहां आपको तीन ऑप्शन Block/Lost Mobile, Check Request Status और Un-Block Found Mobile दिखेंगे।
  • चोरी हुआ मोबाइल वापस मिल गया है, तो Un-Block Found Mobile ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • वहीं चोरी हुए मोबाइल के लिए Block/Lost Mobile पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक पेज खुलेगा। जहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। साथ ही IMEI नंबर और स्मार्टफोन के ब्रांड के बारे में जानकारी उपलब्ध करानी होगी। इसके अलावा डिवाइस मॉडल और मोबाइल का बिल अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद मोबाइल फोन खोने की जगह, जिला, प्रदेश और पुलिस स्टेशन, और FIR नंबर, फोन खोने की तारीख दर्ज करनी होगा।
  • इन सारी जानकारियों के बाद आपको अपनी पर्सनल जानकारी जैसे पता, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपके दूसरे नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे दर्ज करने के बाद फाइनल सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके चोरी हुए मोबाइल की खोज शुरू हो जाएगी। साथ ही, चोरी हुए मोबाइल को ट्रेस कर पाएंगे।

 

 

 

Source Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post

17

16

15

14

13

12

11

10

9

8