Breaking News
मुख्यमंत्री ने देहरादून से टनकपुर, काशीपुर व कोटद्वार रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास शिलान्यास समारोह में वर्चुअल रूप से किया प्रतिभाग
वित्तीय वर्ष 2024-25 यात्रा व्यवस्थाओं के लिए एक सौ सोलह करोड़ से अधिक का बजट हुआ पारित
ऊर्जा प्रदेश में बेहतर हो रही बिजली सेवाएं, टोल फ्री नंबर पर घर बैठे हो रहा समस्या का समाधान
मुख्यमंत्री ने जगदगुरू शंकराचार्य स्वामी राजराजेश्वराश्रम महाराज से भेंट कर लिया आशीर्वाद
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नेशनल मेडिकोज ऑर्गनाइजेशन के 43वें दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन ’ NMOCON  -2024’ के शुभारंभ कार्यक्रम में किया प्रतिभाग।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की और देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना की।
“बनारस काशी संकुल 3 लाख से अधिक किसानों की आय को बढ़ावा देगा”- पीएम मोदी
फिल्म शैतान का ट्रेलर रिलीज, आर माधवन की शैतानी चाल से परिवार को बचाते दिखे अजय देवगन
…तो ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना की वजह से सूख रहे पहाड़ी जल स्रोत

आखिर क्यों आती है खाना खाने के बाद छींक, वजह जान रह जाएंगे हैरान

ज्यादा तीखा खाने के बाद कुछ लोग छींकने लगते हैं तो कुछ लोगों की नाक बहने लगती है. चलिए जानते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या हो सकती है। भोजन के बाद छींक क्यों आती है। अक्सर आपने गौर किया होगा कि खाने के तुरंत बाद कुछ लोगों को छींक आने लगती है। कई बार लोग खाने के तुरंत बाद एक बार छींकते हैं तो कई लोगों को एक से ज्यादा बार छींक आती है। कुछ लोगों को भोजन करने के बाद नाक से पानी पहने की भी शिकायत होती है. ऐसा क्यों होता है, आप भी इसे लेकर सोचते होंगे. डॉक्टर कहते हैं कि भोजन के बाद आने वाली छींक को गस्टेटरी राइनाइटिस कहते हैं।

इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, भोजन के बाद आने वाली छींक की संख्या बढ़ती जाती है। चलिए आज इस बारे में बात करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गस्टेटरी राइनाइटिस दरअसल खाने के बाद नॉनएलर्जिक रिएक्शन है। कई बार ज्यादा मसालेदार भोजन खाने या फिर ज्यादा गर्म भोजन करने के बाद नाक की नली में सूजन आ जाती है। आपको बता दें कि नाक की नली में कई तरह के रिसेप्टर्स होते हैं जो तीखे भोजन के चलते छींक को ट्रिगर करते हैं। ये रिसेप्टर्स कैप्साइसिन नामक यौगिक की मौजूदगी में ट्रिगर करते हैं।

ये यौगिक मिर्च और तीखी चीजों में पाया जाता है. अगर कोई ज्यादा तीखी चीज खाता है तो उसके चलते रिसेप्टर्स रिएक्ट करते हैं और व्यक्ति को छींक आने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट ने रिसेप्टर्स के साथ साथ वायरस औऱ बैक्टीरिया को भी छींक का कारण मान है। कई बार बैक्टीरिया युक्त भोजन करने या नाक के जरिए वायरस की चपेट में आने के कारण भी व्यक्ति को छींक आने लगती है। तीखे भोजन के साथ साथ दूध, अंडे, सोया, मूंगफली और ट्री नट्स भी इस तरह की एलर्जी को ट्रिगर करते हैं जिससे छींक आने लगती है। गस्टेटरी राइनाइटिस के चलते भोजन के बाद छींक आना हालांकि बड़ी समस्या नहीं है. लेकिन अगर ये ज्यादा परेशान करती है तो एलर्जी वाले भोजन से दूरी बनाकर इससे राहत पाई जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top